हिमाचल प्रदेश के वरिष्ठ नागरिको के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना 

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने राज्य के वरिष्ठ नागरिको के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत सरकार ने वरिष्ठ नागरिको की स्वास्थ्य देखभाल और सेवा प्रदान करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना में वर्त्तमान राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के स्मार्ट कार्ड धारक वरिष्ठ नागरिको को सोसायटी प्रणाली से 30 हज़ार रूपए की मूल बिमा सुरक्षा के 30 हजार रुपये प्रति व्यक्ति की बीमा सुरक्षा भी दी जाएगी इस स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत में यह सेवा इंश्योरेंस कम्पनी के माध्यम से दी जाएगी.

वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना का विवरण :-

इस वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना का उदेश्ये यह की राज्य के सभी वरिष्ठ नागरिक को स्वास्थ्य से सम्भंदित किसी भी बीमारी के लिए स्वास्थ्य कवर कराया जायेगा इस योजना में RSBY के लिए जारी किए गए एक समान स्मार्ट कार्ड को भी लाभ के लिए पहचान और सत्यापन के लिए उपयोग किया जाएगा।

इस योजना के पात्र

  1. इस योजना में लाभार्थी हिमाचल प्रदेश का होना चाहिए।
  2. लाभार्थी की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए ।
  3. इस बीमा योजना में वरिष्ठ नागरिक जो आरएसबीवाई के लिए पात्र होंगे।

वरिष्ठ बिमा योजना से मिलने वाले लाभ :-

  • इस बीमा योजना में वर्तमान में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में नामांकित हैं या RSBY में नामांकित होंगे,उन्हें अतिरिक्त लाभ प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत यह पैकेज 30,000 रुपये प्रति परिवार के वार्षिक पैकेज से अधिक होगा।
  • इस योजना के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के मौजूदा टॉप-अप से मुआवजा दिया जाएगा। 1.75 लाख तक की महत्वपूर्ण देखभाल (कैंसर के लिए यह 2.25 लाख रुपये है)।
  • इस योजना के अन्तर्गत बीमा प्रिमियम में केन्द्र सरकार 90 प्रतिशत तथा राज्य सरकार 10 प्रतिशत प्रदान करेगी.
  • SCHIS के कार्यान्वयन के लिए अनुमानित वार्षिक अनुवर्ती प्रीमियम 500 रुपये प्रति परिवार है।
  • किसी भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में एक से अधिक वरिष्ठ नागरिकों के मामले में, RSBY परिवार नामांकित परिवार को बढ़ाया जाता है।

यह योजना वरिष्ठ नागरिको के लिए अत्यंतंत लबकाकरी साबित होगी जिसके द्वारा वह अपनी वृद्ध अवस्था में बिमारियों का इलाज करा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *