उत्तराखंड बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन करे 2017-18

बेरोजगारी भत्ता उत्तराखंड में बेरोजगारी भत्ता का उल्लेख है, जो उत्तराखंड के रोजगढ़ साह कौशल विकास भत्ता योजना के तहत उत्तराखंड के पात्र बेरोजगार युवकों को पेश किया जाएगा।यह योजना 9 नवंबर 2012 को शुरू हुई और अभी भी उत्तराखंड के संबंधित जिलों में सफलतापूर्वक चल रही है।बोरोजगारी भट्ट उत्तराखंड के अंतर्गत, मासिक वेतन आधार पर स्नातकोत्तर में स्नातकोत्तर के लिए, 12 वीं पास के युवाओं को 500रु रूपए / -, ग्रजुएट के लिए 750 रूपए / – और पोस्ट ग्रजुएट को 1000 रूपए / – रुपये के बेरोजगारी भत्ता वितरित किया जाएगा।उत्तराखंड स्कीम के इस बेरोजगारी भत्ता का उद्देश्य उन लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, जो उत्तराखंड में नौकरी के अवसर तलाश रहे हैं।

उत्तराखंड बेरोजगारी भत्ता योजना 2017

उत्तराखंड बेरोजगारी भत्ता योजना का उदेश्ये यह की राज्य के बेरोजगार युवाओ के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है इस योजना से बेरोजगार युवाओ को उत्तराखंड सरकार द्वारा वितरित सहयता दी जाएगी और इसके साथ-साथ भाजपा सरकार अब प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देना के बजाय उन्हें सभी कौशल विकास योजनाओं से जोड़ने की बात कर रही है

बेरोजगारी भत्ता से मिलने वाली राशि

  1. इस योजना में 12वी पास छात्रों को 500 रूपए दिए जाएंगे
  2. योजना के अंतर्गत 1000 रूपए ग्रेडुएट`को दिए जाएंगे
  3. पोस्ट ग्रेजुएट वालो को 1500 रूपए दिए जाएंगे

उत्तराखंड बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन पंजीकरण

उत्तराखंड रोजगर सह कौल विकास भत्ता योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदक नीचे दिए गए चरणों का पालन करके उसी के लिए पंजीकरण कर सकते हैं:

  • बेरोजगारी भत्ता उत्तराखंड के लिए समर्पित आधिकारिक वेबसाइट http://www.rojgar.uk.gov.in/ पर जाएं
  • इसके बाद होम पेज के बाईं तरफ मेनू पर “ऑनलाइन पंजीकरण” विकल्प देखें इस विकल्प पर क्लिक करें
  • आवेदक को क्लिक करने के बाद, आपको “राष्ट्रीय रोजगार सेवा” के लिए एक नया वेब पेज पर निर्देशित किया जाएगा
  • राष्ट्रीय रोजगार सेवा होम पेज के शीर्ष मेनू पर मौजूद “न्यू जॉब सिकर” विकल्प पर क्लिक करके यहां पंजीकरण करें और आपको निम्न स्क्रीन दिखाई देगी
  • जिला और एक्सचेंज सेंटर का चयन करें और आगे बढ़ने के लिए “सबमिट करें” बटन पर क्लिक करें। एक बार
  • ऐसा करने के बाद, आपको संबंधित एक्सचेंज केंद्र आवेदन फॉर्म पर निर्देशित किया जाएगा।

इसके साथ, आप उत्तराखंड के रोजगार सरकार के निदेशालय में पंजीकृत हैं। अब आपको उत्तराखंड बेरोजगारी भत्ते का लाभ उठा सकते हैं।

उत्तराखंड रोजगार पंजीकरण नवीकरण प्रक्रिया :-

आवेदक को अपने पंजीकरण को नवीनीकृत करने के लिए, आपको पंजीकृत कार्यालय में एक आवेदन पत्र जमा करना होगा जहां आप पंजीकृत हैं। यह फ़ॉर्म उसी रोजगार कार्यालय में उपलब्ध होगा। कृपया ध्यान दें कि उत्तराखंड रोजगार कार्यालय में पंजीकरण शुरू करते समय आपको मूल दस्तावेजों के साथ जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *