10th Ka Result Kab Aayega : यूपी बोर्ड 2024

जैसा की आप सभी जानते है की यूपी बोर्ड का पेपर समाप्त हो गया है और सभी बच्चे इंतजार कर रहे है की 10th Ka Result Kab Aayega. सभी छात्र - छात्रा सोचते है की उनका रिज़ल्ट जल्द से जल्द आ जाए ताकि वे अपनी आगे की पढ़ाई जल्दी से शुरू कर सके।


इस बार यूपी बोर्ड मे 55 लाख से अधिक छात्र - छात्राओ ने आवेदन किया है हाईस्कूल की परीक्षा के लिए 29 लाख 47 हजार 311 स्टूडेंट्स ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है वहीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 25 लाख 77 हजार 997 स्टूडेंट्स ने अपना रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक करवाया। इस हिसाब से कुल 55 लाख 25 हजार 308 परीक्षार्थी यूपी बोर्ड 2024 के लिए अप्लाई किया था। 10th Ka Result Kab Aayega इसके बारे मे जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024

जैसा की आप सभी जानते है की उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं 22 फरवरी 2024 को शुरू होकर 9 मार्च को समाप्त हो गई थी। परीक्षा खत्म होने के कुछ की दिन बाद कॉपी चेकिंग का काम शुरू कर दिया जाता है। लेकिन इस बार यूपी बोर्ड की कॉपी 16 मार्च से चेक की जाएंगी और पिछले साल की तरह इस बार भी 31 मार्च को कॉपियो का मूल्यांकन समाप्त हो जाएगा।

इस साल यूपी बोर्ड मे तीन करोड़ से जादा काँपियो का मूल्यांकन करीब 1.5 लाख शिक्षक करेंगे और कॉपी गलत चेक न हो उसके लिए बोर्ड ने इन शिक्षकों को ट्रेनिंग देने का फैसला भी लिया गया है। जिससे छात्र - छात्राओ को उनका उचित अंक प्राप्त हो सके। वही हाईस्कूल के छात्र - छात्रा रोज Google पर सर्च करते है की 10th Ka Result Kab Aayega. ताकि वे आपना रिज़ल्ट जानकार अपने आगे की पढ़ाई के बारे मे अच्छे से सोच सके।

यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपी कब से चेक होगी 2024

यूपी बोर्ड की कॉपी चेक करने का समय निर्धारित हो गया है जो 16 मार्च से शुरू होगा और 31 मार्च को समाप्त हो जाएगा। जो शिक्षक बोर्ड परीक्षा की कॉपियां चेक करेंगे उन शिक्षकों की ट्रेनिंग भी होगी ताकि कॉपी चेक करने में कोई गड़बड़ी ना हो। यूपी के जिन केद्रों पर कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा उनकी भी सख्ती से मॉनिटरिंग की जाएगी। जिससे कॉपी अच्छे तरीके से चेक हो सके और छात्र - छात्रा अपना उचित अंक प्राप्त कर सके।

10th Ka Result Kab Aayega : यूपी बोर्ड 2024

अब विस्तार से बात करते है यूपी बोर्ड हाईस्कूल का रिज़ल्ट कब आएगा। पिछले साल कॉपी चेकिंग का काम पूरा होने के तीन हफ्ते बाद रिजल्ट की घोषणा कर दी गई थी। पिछले साल की तरह अगर यही पैटर्न रहा तो 25 अप्रैल 2024 को यूपी बोर्ड का रिज़ल्ट जारी कर दिया जाएगा। जिसे आप यूपी बोर्ड परीक्षा के आधिकारी वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर देख सकेंगे।


आशा करता हूँ 10th Ka Result Kab Aayega इसके बारे मे आपको जानकारी हो गयी होगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने