Cuet Exam Kya Hota Hai : पूरी जानकारी 2024

यह Exam पूरे भारत मे साल मे एक बार कराई जाती है इस Exam के आधार पर लगभग 250 यूनिवर्सिटीज़ में यूजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए NTA द्वारा आयोजित की जाती है। अगर आप 12th मे है या 12th का Exam दे चुके है और आप जानना चाहते है की Cuet Exam Kya Hota Hai तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िये।


CUET क्या है ?

CUET का फुल फॉर्म सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट है। इस परीक्षा को देने के बाद आप यूजी की पढ़ाई के लिए देश के टॉप यूनिवर्सिटीज़ मे अपना ऐडमिशन करा सकते है यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसका आयोज नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA करती है। यह परीक्षा साल मे एक बार आयोजित किया जाता है।

CUET के लिए Qualification क्या चाहिए ?

  • यदि आप को टॉप यूनिवर्सिटी मे यूजी की पढ़ाई के लिए प्रवेश लेना है तो आप किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th पास करना होगा।
  • वे छात्र जो 12th की परीक्षा दे रहे है वे भी CUET का Exam दे सकते है।
  • CUET की परीक्षा देने के लिए आपको विज्ञान या संबंधित स्ट्रीम से कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए।

एज लिमिट क्या होनी चाहिए ?

हाँलाकी इस परीक्षा देने के लिए कोई भी एज लिमिट निर्धारित नहीं है आप बस 12th पास होने चाहिए,और इस परीक्षा को दे सकते है।

ध्यान रहे आप जिस भी यूनिवर्सिटी मे यूजी की पढ़ाई के लिए प्रवेश लेना चाहते है उस यूनिवर्सिटी का एज लिमिट जरूर चेक करे।

CUET का फॉर्म कब आता है ?

इस परीक्षा का फॉर्म बोर्ड परीक्षा के पहले या बाद मे आता है। CUET मे आवेदन प्रक्रिया 29 फ़रवरी 2024 से शुरू है यदि आप भी आवेदन करना चाहते है तो इसके Offical Website cuet.nat.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है।

Application Fee कितना लगेगा ?

  • General                                  INR 1000
  • OBC-NCL/EWS                   INR 900
  • SC/ST/PwBD                        INR 800

Exam Pattern क्या होगा?

यह परीक्षा NTA द्वारा आयोजित की जाती है सीयूईटी यूजी 2024 कंप्यूटर बेस्ड मोड (सीबीटी) में 3 घंटे के लिए आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक प्रश्नन में पांच अंक होंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक नेगेटिव मार्किंग होगी। परीक्षा दो सेक्शन होगा, सेक्शन ए अनिवार्य है। इस परीक्षा मे कुल 13 भाषाओं के प्रश्न होंगे और उम्मीदवारों को अपनी पसंद की भाषा चुनने का विकल्प दिया गया है।

CUET Exam सिलेबस क्या है?

CUET 2024 सिलेबस एनटीए के ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाता है जिसे आप डाउनलोड कर सकते है। CUET का सिलेबस एनसीईआरटी कक्षा 12 के सिलेबस के समान स्तर का है। जिसकी तैयारी करके आप इस परीक्षा को दे सकते है और अच्छा अंक प्राप्त कर सकते है

टॉप कॉलेज कौन - कौन से है ?

इस परीक्षा को देकर आप देश के लगभग 250 यूनिवर्सिटीज़ में यूजी कोर्सेज में प्रवेश ले सकते है। कुछ टॉप कॉलेज के नाम इस प्रकार है-
आशा करता हूँ की आप को Cuet Exam Kya Hota Hai इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल गई होगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने